• हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े पॉडकास्ट(Podcast) क्या है? Realme XT Review : इस में 64MP Quad कैमरा है, फोन को खरीदने से पहले जानने के लिए 10 मुख्य बिंदु Redmi Note 8 price and Review in india चंद्रमा के बारे में रोचक तथ्य नए ट्रैफिक नियम 2019 कॉलेज के छात्रों के लिए 12 उपयोगी वेबसाइट तनाव(डिप्रेशन) के बारे में 37 रोचक तथ्य चंद्रयान 2 के बारे में 18 रोचक तथ्य सपनों के बारे में 32 हैरान कर देने वाले तथ्य
  • Travel

    z35W7z4v9z8w
    Choose Your Language

    ए.टी.एम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य - Some Interesting facts about ATM


    ए.टी.एम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य            

         2 सितंबर, 1969 को पहली बार ATM मशीन आम जनता के इस्तेमाल के लिए लगाई गई थी। इस सर्विस को केमिकल बैंक इन रॉकविल सेंटर, न्यूयॉर्क ने शुरू किया था। बीते सालों के दौरान ATM का सफर लगभग सभी देशों में पहुंच चुका है। अब तो लगभग हर किलोमीटर में कई ATM दिख जाते हैं। वैसे ATM बनने की कहानी काफी दिलचस्प है। हम आपको इससे जुड़ी कई रोचक बातें बता रहे हैं।

    ए.टी.एम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य  - Some Interesting facts about ATM
    ATM Machine

    👉ऐसे बना ATM- ATM को स्कॉटलैंड के जॉन शेफर्ड बैरन ने बनाया था। 1965 में एक दिन बैरन पैसे निकालने बैंक एक मिनट की देरी से पहुंचे है और बैंक बंद हो गया। इसके बाद उन्होंने सोचा की क्यों न एक ऐसी मशीन बनाई जाए जिससे 24 घंटे पैसे निकाले जा सके।

    👉पहला ATM- ATM को Automated Teller Machine कहते हैं। कैश निकालने वाला पहला ATM 27 जून, 1967 को लंदन के बारक्लेज बैंक में लगाया गया था

    पिन की कहानी- शैफर्ड बैरन ATM की पिन नंबर 6 डिजिट में रखना चाहते थे, लेकिन उनकी पत्नी कारोलीन को 6 डिजिट याद नहीं होते थे। इसलिए पिन 4 डिजिट का तय किया।

    👉भारत में पहला ATM- भारत में पहली बार ATM सर्विस 1987 में शुरू की गई थी। हांगकांग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (HSBC) ने मशीन को मुंबई में लगाया था।

    👉ATM से गोल्ड- ATM से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि गोल्ड भी निकलता है। पहली गोल्ड-प्लेट निकालने वाली मशीन आबू धावी के अमीरात पैलेस होटल की लॉबी में लगाईं गई थी। इससे 320 तरह के गोल्ड आइटम निकाल सकते थे।

    👉तैरने वाला ATM- तैरने वाला पहला ATM केरल के कोचि में लगाया गया था। ये मशीन स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने झंकार में लगाईं थी। इसकी ऑनर केरल शिपिंग एंड इनलैंड नेविगेशन कॉर्पोरेशन (KSINC) कंपनी थी।

    👉कंप्यूटर के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about computers

    👉बिना अकाउंट के ATM- यूरोप के देश रोमानिया में बिना बैंक खाते के भी ATM का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, भारत समेत कई देशों में इस तरह की सुविधा नहीं है।

    👉बायोमेट्रिक ATM- ब्राजील में बैंकिंग ट्रांजेक्शन और पासवर्ड को ज्यादा सेफ बनाने के लिए बायोमेट्रिक ATM का इस्तेमाल किया जाता है। इन ATM पर यूज़र को पहले फिंगर स्कैन करना पड़ता है।

    👉ATM के नाम- ATM को कई अलग नाम से जाना जाता है। यूके और न्यूज़ीलैंड में इसे कैशपोइन्ट या कैश मशीन कहते है।

    👉कार्ड खाने वाला ATM- 1968 में बारक्लेज़ बैंक में लगाए गए ATM से पैसे निकालने के लिए कार्ड का इस्तेमाल होता था। ये कार्ड बैंक से लेना पड़ता था। हालांकि, कार्ड मशीन के अंदर ही रह जाता था और हर बार नया कार्ड लेना पढता था।

    👉4 डिजिट के कॉम्बिनेशन ATM पिन- 4 डिजिट के पिन के 0 से 9 के बीच 10,000 संभव और वैलिड पासवर्ड का कॉम्बिनेशन मौजूद हैं। इनमें सबसे कॉमन 1234, 1111 और 0000 है। वहीँ सबसे काम यूज़ होने वाला पासवर्ड 8068 है।

    👉चोरी हो तो- यदि कोई पैसा चोरी करने के इरादे से पूरी ATM को उठाकर ले जाए, तो इसे लेकर ज्यादा दूर नहीं जा सकता। दरअसल इस मशीन में एक चिप इंस्टॉल है, जिसे GPS से ट्रैक किया जा सकता है।

    👉ATM में इंक- ATM के अंदर जिस जगह पर नोट रहते हैं वहां पर एक ब्लू इंक वाली बोतल रहती है। यदि कोई जबरदस्ती नोट निकालने की कोशिश करता है या फिर मशीन तोड़ता है, तो ये इंक नोट पर फ़ैल जाती है।

    👉सबसे ऊंचा ATM- दुनिया का सबसे ऊंचा ATM नाथू-ला में है। इसकी ऊंचाई कुपूप से 14300 फ़ीट है। ये भारत-चीन बॉर्डर पर मौजूद आर्मी के लिए है।

    👉भारत में जन्मे ATM इन्वेंटर- जॉन शैफर्ड बैरन का जन्म 23 जून, 1925 को भारत के शिलॉन्ग (मेघालय) में हुआ था। उनके पिता विलफ्रिड बैरन चिटगांव पोर्ट कमिश्नर्स के चीफ इंजीनियर्स थे।

    👉अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about Albert Einstein

    🔜 एटीएम के बारे में 18 रोचक तथ्य

         यूज़ चाहे ना किया हो लेकिन ATM देखा लगभग सभी ने होगा और यदि देखा भी नही होगा लेकिन नाम तो सुना ही होगा. अगर सुना भी नही होगा तो आज हम आपको डिटेल में बताने जा रहे है. हम आपको एटीएम से जुड़े 18 रोचक तथ्य बताएगे जिन्हें शायद आप ना जानते हो.

    ए.टी.एम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य  - Some Interesting facts about ATM

    1. ATM की Full Form है Automated Teller Machine.

    2. खास बात यह है ATM के अविष्कारक का जन्म भारत में हुआ था. ATM बनाने वाले स्काॅटलैंड के जॉन शेफर्ड बैरन का जन्म 23 जून 1925 को मेघालय के शिलॉन्ग में हुआ था. उस समय उनके स्कॉटिश पिता विलफ्रिड बैरन चिटगांव पोर्ट कमिश्नर्स के चीफ इंजीनियर थे.

    3. एटीएम बनाने का आइडिया नहाते समय आया था उन्होनें सोचा यदि चॉकलेट निकालने वाली मशीन की तरह पैसे निकालने वाली मशीन भी हो, जिससे 24 घंटे कैश निकाल सकें तो कितनी सहूलियत होगी। इसके बाद उन्होंने एटीएम मशीन का निर्माण किया.

    👉How to open the shortcut Pendrive(USB) | पेण्ड्रीवे में शॉर्टकट को कैसे ओपन करें

    4. पहली ATM मशीन 27 जून 1967 को लंदन के बारक्लेज बैंक ने लगाई थी.

    5. पूरी दुनिया में लगभग 30 लाख ATM है जिनमें से 2.5 लाख ATM भारत में है.

    6. भारत में पहला ATM सन् 1987 में लगाया गया था. भारत में पहला एटीएम हॉन्गकॉन्ग एंड शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन (एचएसबीसी) ने मुंबई में लगाया था.

    7. ATM बनाने वाले बैरन ने कभी अपनी मशीन का पेटेंट नही कराया. वह अपनी टेक्नोलाॅजी को सीक्रेट रखना चाहते है. अगर वो पेटेंट कराते तो उन्हें अपने कोड सिस्टम को पेटेंट एजेंसियों से साझा करना पड़ता. इसलिए उन्होनें पेटेंट ना कराने का फैसला किया.

    ए.टी.एम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य  - Some Interesting facts about ATM
    ATM KEY
    8. खास बात यह भी है कि बैरन एटीएम का पिन 6 डिजिट का करने के पक्ष में थे, लेकिन उनकी पत्नी ने उनसे कहा कि 6 डिजिट ज्यादा है और लोग इसे याद नहीं रख पाएंगे। इस कारण बाद में उन्होंने चार डिजिट का एटीएम पिन बनाया। आज भी चार डिजिट का ही पिन चलन में है.

    9. आप बिना बैंक खाते के भी ATM प्रयोग कर सकते है लेकिन ऐसा भारत में संभव नही है. दरअसल, यूरोप के देश रोमानिया में 84% जनसंख्या के पास बैंक खाता नही है लेकिन वे फिर भी एटीएम प्रयोग करते है.

    10. पहला तैरने वाला ATM केरल के कोचि में लगाया गया था. ये मशीन State Bank of India ने झंकार में लगाईं थी. इसकी मालिक Kerala Shipping and Inland Navigation Corporation (KSINC) कंपनी थी.

    👉कॉलेज के छात्रों के लिए 12 शैक्षिक वेबसाइट | 12 Educational websites for college students

    11. ATM से सिर्फ पैसे ही नहीं, बल्कि गोल्ड भी निकलता है. पहली गोल्ड-प्लेट निकालने वाली मशीन आबू धाबी के अमीरात पैलेस होटल की लॉबी में लगाई गई थी. इससे 320 तरह के गोल्ड आइटम निकाल सकते थे.

    12. दुनिया का सबसे ऊंचा ATM नाथू-ला में है. यह समुंद्र तल से 14300 फ़ीट की ऊँचाई पर है. ये एटीएम भारत-चीन के बार्डर पर आर्मी के लिए लगाया गया है.

    13. दुनिया का सबसे अकेला एटीएम Antarctica में है. मतलब यहाँ 1 ही एटीएम है.

    14. ब्राजील में बैंकिंग ट्रांजेक्शन और पासवर्ड को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए बायोमेट्रिक ATM का इस्तेमाल किया जाता है. इन ATM पर पैसा निकालने के लिए पिन की जगह फिंगरप्रिंट प्रयोग होते है.

    15. कई बार चोर सिर्फ पैसों की बजाय पूरी एटीएम मशीन ही उखाड़ ले जाते है. ऐसे में वो ज्यादा दूर तक नही जा पाते क्योंकि मशीन में GPS से connected एक चिप होती है. इससे ATM का पता लगाना आसान हो जाता है.

    16. भारत में ATM से किसी ओर दिन की बजाय सबसे ज्यादा cash शुक्रवार को निकाला जाता है.

    17. ATM कार्ड प्रयोग करने वाले 11% लोगो की पिन 1234 हैं मतलब, हर 10वें आदमी की ATM पिन 1234 है और सबसे कम प्रयोग की जाने वाली पिन 8068 हैं.
    ए.टी.एम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य  - Some Interesting facts about ATM
    ATM CARD
    18. कुछ लोग मानते है कि खतरे के समय में अगर अपने ATM कार्ड की PIN को उल्टा भर दे (जैसे 1234 की जगह 4321) तो नजदीक के पुलिस स्टेशन को पता लग जाया हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक झूठ है.


    Reactions:

    0 comments:

    Post a Comment

    Thanks for your feedback!!

    loading...