• हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े पॉडकास्ट(Podcast) क्या है? Realme XT Review : इस में 64MP Quad कैमरा है, फोन को खरीदने से पहले जानने के लिए 10 मुख्य बिंदु Redmi Note 8 price and Review in india चंद्रमा के बारे में रोचक तथ्य नए ट्रैफिक नियम 2019 कॉलेज के छात्रों के लिए 12 उपयोगी वेबसाइट तनाव(डिप्रेशन) के बारे में 37 रोचक तथ्य चंद्रयान 2 के बारे में 18 रोचक तथ्य सपनों के बारे में 32 हैरान कर देने वाले तथ्य
  • Travel

    z35W7z4v9z8w
    Choose Your Language

    स्टीव जॉब्स की जीवनी - Biography of steve jobs


    स्टीव जॉब्स की जीवनी

    स्टीववे-जॉब्सस्टेव जॉब्स (24 फरवरी, 1955 - 5 अक्टूबर, 2011) एक अमेरिकी व्यापारी और आविष्कारक थे, जिन्होंने Apple कंप्यूटर की सफलता और iPod, iPad और  MacBook जैसी क्रांतिकारी नई तकनीक के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


    स्टीव जॉब्स
    स्टीव जॉब्स

    प्रारंभिक जीवन

    👉 स्टीव जॉब्स का जन्म सैन फ्रांसिस्को, 1955 में दो विश्वविद्यालय के छात्रों जोआन शिबल और सीरियाई मूल के जॉन जंडाली के घर हुआ था। वे उस समय अविवाहित थे और स्टीवन को गोद लेने के लिए छोड़ दिया गया था।

    👉 स्टीवन को पॉल और क्लारा जॉब्स द्वारा अपनाया गया था, जिसे वह हमेशा अपने असली माता-पिता मानते थे। स्टीवन के पिता, पॉल ने उन्हें अपने गैरेज में इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ प्रयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया। इसके कारण इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजाइन में आजीवन रुचि रही।

    👉 जॉब्स ने कैलिफोर्निया के एक स्थानीय स्कूल में पढ़ाई की और बाद में ओरेगन के पोर्टलैंड के रीड कॉलेज में दाखिला लिया। उनकी शिक्षा उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम और क्षमता की विशेषता थी। लेकिन, वह औपचारिक शिक्षा से जूझते रहे और उनके शिक्षकों ने बताया कि वे पढ़ाने के लिए मुट्ठी भर थे।

    👉 रीड कॉलेज में, उन्होंने एक सुलेख पाठ्यक्रम में भाग लिया, जिसने उन्हें मोहित कर दिया। बाद में उन्होंने कहा कि यह पाठ्यक्रम एप्पल के कई टाइपफेस और आनुपातिक रूप से फोंट में सहायक था।

    👉राजीव दीक्षित के बारे में रोचक तथ्य - Interesting facts about Rajiv Dixit

    👉भारत में स्टीव जॉब्स

         1974 में, जॉब्स ने आध्यात्मिक ज्ञान की खोज में डैनियल कोट्टके के साथ भारत की यात्रा की। उन्होंने काँची में नीम करोली बाबा के आश्रम की यात्रा की। भारत में अपने कई महीनों के दौरान, वह बौद्ध और पूर्वी आध्यात्मिक दर्शन से अवगत हुए। इस समय, उन्होंने साइकेडेलिक दवाओं के साथ भी प्रयोग किया; बाद में उन्होंने टिप्पणी की कि ये काउंटर-कल्चर अनुभव उन्हें जीवन और व्यवसाय के बारे में एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देने में सहायक थे।

    👉"बिल गेट्स एक व्यापक व्यक्ति होंगे यदि उन्होंने एक बार एसिड गिरा दिया था या एक आश्रम में चले गए थे जब वह छोटा था।" - स्टीव जॉब्स, द न्यू यॉर्क टाइम्स, क्रिएटिंग जॉब्स, 1997

    👉अय्यूब का पहला वास्तविक कंप्यूटर काम अटारी कंप्यूटरों के लिए काम आया। अटारी में अपने समय के दौरान, जॉब्स को स्टीव वोज्नियाक के बारे में अच्छी तरह से पता चला। जॉब्स ने इस कंप्यूटर तकनीशियन की बहुत प्रशंसा की, जिनसे वह पहली बार 1971 में मिले थे।

    👉महान समाज सुधारक महात्मा ज्योतिबा फुले की जीवनी - Biography of great social reformer Mahatma Jyotiba Phule

    👉स्टीव जॉब्स और एप्पल

         1976 में वोज्नियाक ने पहला Apple I कंप्यूटर का आविष्कार किया। जॉब्स, वोज्नियाक और रोनाल्ड वेन ने फिर एप्पल कंप्यूटर की स्थापना की। शुरुआत में, Apple कंप्यूटर जॉब्स माता-पिता के गैरेज से बेचे गए थे।

    👉अगले कुछ वर्षों में, Apple कंप्यूटर का तेजी से विस्तार हुआ क्योंकि घरेलू कंप्यूटरों का बाजार तेजी से महत्वपूर्ण होने लगा।

    👉1984 में, जॉब्स ने पहला मैकिंटोश डिजाइन किया। यह ग्राफिकल यूजर इंटरफेस (जेरोक्स पार्स माउस ड्राइवर इंटरफेस पर आधारित) का उपयोग करने वाला पहला व्यावसायिक रूप से सफल होम कंप्यूटर था। यह होम कंप्यूटिंग में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर था और सिद्धांत बाद के होम कंप्यूटर में महत्वपूर्ण हो गया है।

    👉Apple में जॉब्स की कई नवीन सफलताओं के बावजूद, Apple में जॉब्स और अन्य श्रमिकों के बीच घर्षण बढ़ा था। 1985 में, अपने प्रबंधकीय कर्तव्यों से हटा दिया गया, जॉब्स ने इस्तीफा दे दिया और एप्पल छोड़ दिया। बाद में उन्होंने इस घटना को देखा और कहा कि Apple से निकाल दिया जाना उनके लिए सबसे अच्छी चीजों में से एक था - इससे उन्हें नवाचार और स्वतंत्रता की भावना हासिल करने में मदद मिली, उन्हें एक बड़ी कंपनी में काम नहीं मिला।

    👉मणिकर्णिका - झांसी की रानी लक्ष्मीबाई का जीवन परिचय - Manikarnika - Life introduction of Rani Laxmibai of Jhansi

    👉जीवन के बाद Apple

    Steve_Jobs_and_Bill_Gates_ (522695099)
    स्टीव जॉब्स और बिल गेट्स। फोटो जोई इटो

    👉Apple छोड़ने पर, जॉब्स ने NeXT कंप्यूटर की स्थापना की। यह विशेष रूप से सफल नहीं था, बड़े पैमाने पर बिक्री हासिल करने में विफल रहा। हालाँकि, 1990 के दशक में, NeXT सॉफ्टवेयर का उपयोग Apple Store और iTunes स्टोर में उपयोग किए जाने वाले WebObjects में एक फ्रेमवर्क के रूप में किया गया था। 1996 में, Apple ने NeXT को 429 मिलियन डॉलर में खरीदा।

    👉कंप्यूटर ग्राफिक फिल्म निर्माण कंपनी - पिक्सर में जॉब के लिए अधिक सफल था। डिज़्नी ने पिक्सार को टॉय स्टोरी, ए बग्स लाइफ़ एंड फाइंडिंग निमो जैसी फ़िल्में बनाने के लिए अनुबंधित किया। ये एनीमेशन फिल्में अत्यधिक सफल और लाभदायक थीं - जॉब्स को सम्मान और सफलता प्रदान करती हैं।

    👉1996 में, NeXT की खरीद ने जॉब्स को Apple में वापस ला दिया। उन्हें मुख्य कार्यकारी का पद दिया गया था। उस समय, ऐप्पल ने माइक्रोसॉफ्ट जैसे प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ दिया था, और ऐप्पल भी लाभ कमाने के लिए संघर्ष कर रहा था।

    👉अमिताभ बच्चन से जुड़े 50 रोचक तथ्य - 50 fascinating facts related to Amitabh Bachchan

    👉Apple पर वापस लौटें

    👉जॉब्स ने Apple को एक नई दिशा में लॉन्च किया। निर्दयता की एक निश्चित डिग्री के साथ, कुछ परियोजनाएं संक्षेप में समाप्त हो गईं। इसके बजाय, जॉब्स ने उत्पादों की एक नई लहर के विकास को बढ़ावा दिया, जो एक्सेसिबिलिटी, आकर्षक डिजाइन और नई सुविधाओं पर केंद्रित था।

    👉आइपॉड एक क्रांतिकारी उत्पाद था जिसमें यह मौजूदा पोर्टेबल संगीत उपकरणों पर बनाया गया था और पोर्टेबल डिजिटल संगीत के लिए मानक निर्धारित किया था। 2008 में, iTunes अमेरिका में दूसरा सबसे बड़ा संगीत रिटेलर बन गया, जिसमें छह बिलियन से अधिक गीत डाउनलोड और 200 मिलियन से अधिक iPods बेचे गए।

    👉महात्मा गांधी के बारे में 32 रोचक तथ्य | 32 interesting facts about Mahatma Gandhi

    👉2007 में, Apple ने iPhone के साथ सफलतापूर्वक मोबाइल फोन बाजार में प्रवेश किया। यह एक बहु-कार्यात्मक और टचस्क्रीन डिवाइस की पेशकश करने के लिए आइपॉड का उपयोग करता है जो सबसे अधिक बिकने वाले इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में से एक बन गया है। 2010 में, उन्होंने आईपैड पेश किया - टैबलेट कंप्यूटरों की एक क्रांतिकारी नई शैली।

    👉स्टीव जॉब्स के डिजाइन दर्शन को एक नए स्लेट के साथ शुरू करना था और एक नए उत्पाद की कल्पना करना था जिसे लोग उपयोग करना चाहते हैं। यह आदत डालने के प्रयास के वैकल्पिक दृष्टिकोण के विपरीत है

    👉महाराणा प्रताप के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about Maharana Pratap

    👉अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about Albert Einstein

    Reactions:

    0 comments:

    Post a Comment

    Thanks for your feedback!!

    loading...