• हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े पॉडकास्ट(Podcast) क्या है? Realme XT Review : इस में 64MP Quad कैमरा है, फोन को खरीदने से पहले जानने के लिए 10 मुख्य बिंदु Redmi Note 8 price and Review in india चंद्रमा के बारे में रोचक तथ्य नए ट्रैफिक नियम 2019 कॉलेज के छात्रों के लिए 12 उपयोगी वेबसाइट तनाव(डिप्रेशन) के बारे में 37 रोचक तथ्य चंद्रयान 2 के बारे में 18 रोचक तथ्य सपनों के बारे में 32 हैरान कर देने वाले तथ्य
  • Travel

    z35W7z4v9z8w
    Choose Your Language

    What is Podcast(free podcasts) | पॉडकास्ट क्या है?



    What is Podcast(free podcasts) - पॉडकास्ट क्या है?

         पॉडकास्ट(Podcast) डिजिटल ऑडियो या वीडियो फ़ाइलों की एक एपिसोडिक सूचि है जिसे सुनने के लिए प्रयोग करनेवाला डाउनलोड कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, शब्द "पॉडकास्ट" ऐसी सूचि के व्यक्तिगत भाग या एक व्यक्तिगत मीडिया फ़ाइल को संदर्भित कर सकता है
         यह बोली जाने वाली, ऑडियो एपिसोड की एक श्रृंखला है, जो अक्सर साइकिल या स्टार्टअप जैसे किसी विशेष विषय या विषय पर केंद्रित होती है। आप अपने फोन पर एक ऐप के साथ शो की सदस्यता ले सकते हैं और जब भी आप अपने हेडफ़ोन पर, कार में या स्पीकर के माध्यम से एपिसोड सुन सकते हैं।
    What is Podcast(free podcasts) | पॉडकास्ट क्या है।


    पॉपुलर पोडकास्ट(podcasts) क्या है?

    बीबीसी रेडियो 4 में एक पॉडकास्ट है, जिसे ‘More or Less: Behind the Stats’ कहा जाता है, एक रेडियो जिसमें सभी रोचक अर्थशास्त्र और तथ्य हैं। प्रत्येक पॉडकास्ट एपिसोड एक cast अधिक या कम ’रेडियो एपिसोड की रिकॉर्डिंग है, और वे सभी एक श्रृंखला में संगठित होते हैं, जिसे ‘More or Less' पॉडकास्ट कहा जाता है।
         इसलिए, यदि आप रेडियो शो के प्रशंसक हैं, तो आप अधिक या कम पॉडकास्ट की सदस्यता ले सकते हैं और एपिसोड आपको हर हफ्ते दिए जाते हैं। इसका मतलब है कि आप हर हफ्ते एक ही समय में रेडियो से चिपके रहने के बजाय उन्हें कभी भी सुन सकते हैं।

    PODCAST शब्द  pod और  broadcast से मिलकर बना है ( Pod+Broadcast = Podcast )

    👉 पॉड (pod) आइपॉड उपकरणों को संदर्भित करता है और तात्पर्य है कि यह सामग्री पोर्टेबल है ताकि आप इसे कहीं भी जाकर सुन सकें।

    👉 प्रसारण (broadcast ) रेडियो के माध्यम से प्रेरित है क्योंकि पॉडकास्ट की सामग्री का ठीक उसी तरह से सेवन किया जा सकता है।

    👉 ये ट्रैक आम तौर पर एक मेजबान(host) और एक अतिथि(guest) वक्ता के बीच एक बातचीत के ऑडियो रिकॉर्डिंग, जैसा कि आपको रेडियो पर सुन सकते हैं, या एक व्यक्ति ने अपने विचारों को साझा की एक एकल एकालाप की तरह हैं।

    👉 सामग्री के विषय व्यावहारिक रूप से व्यापार और विपणन से लेकर यात्रा और योग वगैरह तक कुछ भी हो सकते हैं।

    👉 माइंड वैली पॉडकास्ट में, हम असाधारण विचारों, लाइफ़ हैक्स करने और वास्तविकता के नए मॉडल को साझा करने के लिए बोर्ड पर सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत विकास लेखकों और वैचारिक नेतृत्व को लाते हैं जो मन को मोहित करते हैं और दिल की बात करते हैं।


    पॉडकास्ट(podcasts) कैसे सुनें?

    👉 जब पॉडकास्ट शुरुआती गाइड की बात आती है, तो पॉडकास्ट को खोजने का तरीका जानना बहुत महत्वपूर्ण है। 👉 पॉडकास्ट को सुनना ज्यादातर लोगों की सोच से ज्यादा आसान है। आप लेखक की वेबसाइट पर या iTunes पर ट्रैक कर सकते हैं और स्ट्रीम करने के लिए प्ले बटन पर क्लिक करें। 👉 आजकल, पॉडकास्ट ऑन-द-गो ऑडियो सामग्री का उपयोग करने का सबसे लोकप्रिय रूप है। अपने डेस्कटॉप कंप्यूटर के अलावा, आप अपने iPhone या Android डिवाइस, एमपी 3 प्लेयर, iPod, टैबलेट, या किसी भी पोर्टेबल डिजिटल डिवाइस से इन ऑडियो सुन सकते हैं।

    👉 पॉडकास्ट(podcast), सीज़न(season) और एपिसोड(episode) के बीच क्या अंतर है?
    पॉडकास्ट एक मुख्य विचार या टीवी पर आपके पसंदीदा शो की तरह एक विशिष्ट विषय के इर्द-गिर्द घूमते हुए रिकॉर्ड किए गए सामग्री के टुकड़े हैं।
    👉 आमतौर पर, इन ऑडियोज़ को सीज़न में विभाजित किया जाता है या तो एक समय अनुक्रम या एक सबटॉपिक होता है जिसमें अलग-अलग टुकड़ों के रूप में एपिसोड की एक सूची होती है।


    क्या पॉडकास्ट(podcasts) मुफ्त हैं?

    👉 अधिकांश पॉडकास्ट मुफ्त हैं या उन्हें iTunes या वेबसाइट(website) से एक डॉलर से भी कम में खरीदा जा सकता है।  👉 Mindvalley में, दुनिया भर में अधिक से अधिक लोगों के साथ शक्तिशाली विचारों को साझा करने के बारे में भावुक हैं। आप आईट्यून्स(iTunes), स्टिचर(Stitcher), और अधिकांश पॉडकास्ट प्लेटफार्मों पर माइंडवले पॉडकास्ट को मुफ्त में सुन सकते हैं।


    आप पॉडकास्ट (podcasts) से कितना पैसा कमा सकते हैं?

    👉 यह वहाँ सबसे आकर्षक "नौकरियों" में से एक बन गया है। जबकि यह सीमा है, कुछ प्रसिद्ध पॉडकास्टरों के लिए राशि $ 50k प्रति एपिसोड तक जाती है!

    पॉडकास्ट(podcasts) के संदर्भ में टाइमशिफ्ट(Timeshift ) का क्या अर्थ है?

    👉 टाइमशिफ्ट का मतलब ऑन-डिमांड सुनना है जो वास्तविक समय में स्ट्रीमिंग के विपरीत है। 👉 इसका मतलब है कि जब आप पॉडकास्ट से एक एपिसोड सुनते हैं, तो यह एक या दो वक्ताओं के बीच एक पूर्व-दर्ज(pre-recorded) सत्र(session) होता है जिसे आप कभी भी पसंद कर सकते हैं।
    👉 रेडियो चर्चाओं के विपरीत, पॉडकास्ट एक शेड्यूल से बंधा नहीं होता है, इसलिए जब भी आप खौफ-प्रेरणादायक एपिसोड पर ठोकर खाते हैं, तो आप प्ले को हिट कर सकते हैं। 👉 आप गीतों को आगे / पीछे कर सकते हैं या फिर से दोहरा सकते हैं और आपके पास विराम के अंत तक प्रतीक्षा किए बिना एक निरंतर सुनने का अनुभव है।


    क्या मुझे पॉडकास्ट(podcasts) सुनने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता है?

    👉 पॉडकास्ट को हमेशा सक्रिय रहने वाली जीवन शैली में फिट करने के लिए डिज़ाइन किया गया था। एपिसोड एक-एक करके डाउनलोड किए जा सकते हैं और आप उन्हें बाद में ऑफ़लाइन खेल सकते हैं। 👉 आप MP3 फार्मेट में अपने कंप्यूटर पर पटरियों को डाउनलोड कर सकते हैं या आई-ट्यून्स या स्टिचर्स(iTunes or Stitchers) जैसे लोकप्रिय पॉडकास्ट ऐप की ऑफ़लाइन सुनने की सुविधा से बाहर कर सकते हैं।


    क्या उन्हें मेरे पूर्ण ध्यान की आवश्यकता है?

    👉 जरुरी नहीं। चूंकि पॉडकास्ट आमतौर पर ऑडियो फार्मेट में होते हैं, इसलिए आप उन गतिविधियों को करते समय पृष्ठभूमि में सुन सकते हैं जिन्हें आपके पूर्ण ध्यान की आवश्यकता नहीं है। 👉 उदाहरण के लिए, आप ड्राइविंग करते समय, घर के काम करते हुए या टहलने के लिए नवीनतम एपिसोड खेल सकते हैं। 👉 पॉडकास्ट आपको उबाऊ और दोहराए जाने वाले कार्यों को अधिक सुखद बना सकता है जो आपको विचार के लिए भोजन दे रहा है। यदि आपको अपनी व्यक्तिगत वृद्धि के लिए समय समर्पित करना और सार्थक बातचीत में संलग्न होना चुनौतीपूर्ण लगता है, तो यह उत्पादकता और भलाई के लिए आपका पसंदीदा बन सकता है!

    पॉडकास्ट(podcasts) सुनने के लिए सबसे अच्छा समय क्या है?

    free podcasts

    👉 दिन के दौरान, हम में से अधिकांश नए विचारों को सीखने और सीखने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए बहुत विचलित होते हैं।  👉 सुबह का समय आमतौर पर दिन के लिए तैयार होने के दौरान छात्रों के लिए बेहतर होता है। आप ऑडियंस को कम्यूटिंग करते हुए या शाम को भी सुन सकते हैं क्योंकि आप एक लंबे दिन के बाद हवा करते हैं।


    पॉडकास्ट(podcasts) सुनने के क्या लाभ हैं?

    free podcasts

    👉 पॉडकास्ट सुनने से सीखने पर खर्च किए गए आपके समय में काफी वृद्धि हो सकती है, भले ही यह प्रति दिन केवल कुछ मिनट के लिए हो। आप कभी नहीं जानते कि आपके जीवन में वे अंतर्दृष्टि और रचनात्मक विचार कब आते हैं। पॉडकास्ट आप प्रेरणा से स्नान कर सकते हैं!
     👉 वे आपको अधिक बुद्धिमान भी बना सकते हैं। अनुसंधान के अनुसार, पॉडकास्ट कर सकते हैं: 1. अपने सुनने के कौशल में सुधार के लिए। 2. अपना ध्यान बढ़ाने के लिए। 3. अपनी कल्पना को और जीवंत बनाने में मदद करें क्योंकि आप कहानियों को प्रकट करते हैं। 4. आंकड़े बताते हैं कि नियमित पॉडकास्ट सुनने वाले आम तौर पर मध्यम और उच्च आय सीमा से हैं और वे उच्च शिक्षित लोग हैं।

     मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे लिए कौन सा पॉडकास्ट(podcasts) है?

    👉 अधिकांश पॉडकास्ट प्लेलिस्ट में एक परिचय ट्रैक होता है जो आपको कवर किए गए विषयों का एक संक्षिप्त अवलोकन देता है और ऑडीओस ध्वनि की तरह थोड़ा सा स्वाद देता है।  👉 इसके अलावा, प्रत्येक एपिसोड में एक शीर्षक होता है जो बातचीत के प्रमुख विचार का वर्णन करता है ताकि आप उस चेरी को चुन सकें, जिसके बारे में आप सबसे अधिक चिंतित हैं।


    पॉडकास्ट(podcasts) शिक्षा के लिए हैं या मनोरंजन के लिए?

    👉 वे वास्तव में दोनों का एक संयोजन हैं। और ईमानदार होने के लिए, व्यक्तिगत विकास के दीवाने और सीखने के शौकीन लोग वास्तव में अब दोनों के बीच अंतर नहीं देखेंगे। पॉडकास्ट नई अवधारणाओं को सीखने और प्रेरणा से आपका दिल भरने का एक मजेदार संयोजन है।


    free podcasts
    अधिक अपडेट के लिए टेलीग्राम से जुड़ें!

    Reactions:

    0 comments:

    Post a Comment

    Thanks for your feedback!!

    loading...