• हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े पॉडकास्ट(Podcast) क्या है? Realme XT Review : इस में 64MP Quad कैमरा है, फोन को खरीदने से पहले जानने के लिए 10 मुख्य बिंदु Redmi Note 8 price and Review in india चंद्रमा के बारे में रोचक तथ्य नए ट्रैफिक नियम 2019 कॉलेज के छात्रों के लिए 12 उपयोगी वेबसाइट तनाव(डिप्रेशन) के बारे में 37 रोचक तथ्य चंद्रयान 2 के बारे में 18 रोचक तथ्य सपनों के बारे में 32 हैरान कर देने वाले तथ्य
  • Travel

    z35W7z4v9z8w
    Choose Your Language

    अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about Albert Einstein

    Albert Einstein Biography

    अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में रोचक तथ्य | Interesting facts about Albert Einstein
    Albert Einstein 
     01. 1879 में जर्मनी में जन्मे, अल्बर्ट आइंस्टीन बीसवीं शताब्दी के सबसे प्रसिद्ध वैज्ञानिकों में से एक हैं। सापेक्षता पर उनके सिद्धांतों ने भौतिकी की एक नई शाखा के लिए रूपरेखा तैयार की, और बड़े पैमाने पर ऊर्जा तुल्यता पर आइंस्टीन का E = mc2 दुनिया में सबसे प्रसिद्ध सूत्रों में से एक है।

    02.  1921 में, उन्हें सैद्धांतिक भौतिकी और क्वांटम सिद्धांत(Quantum theory) के विकास में उनके योगदान के लिए भौतिकी में नोबेल पुरस्कार दिया गया।

    03. आइंस्टीन को एक मूल स्वतंत्र विचारक के रूप में भी जाना जाता है, जो मानवीय और वैश्विक मुद्दों पर बोलते हैं। परमाणु भौतिकी के सैद्धांतिक विकास में योगदान देने और F.D. को प्रोत्साहित करने के बाद। रूजवेल्ट ने मैनहट्टन परियोजना शुरू करने के लिए, बाद में उन्होंने परमाणु हथियारों के उपयोग के खिलाफ बात की।

    04. जर्मनी में यहूदी माता-पिता के घर जन्मे, आइंस्टीन स्विट्जरलैंड में बस गए और फिर, हिटलर के सत्ता में आने के बाद, संयुक्त राज्य अमेरिका। आइंस्टीन वास्तव में एक वैश्विक व्यक्ति थे और बीसवीं शताब्दी के निर्विवाद जीनियस में से एक थे।


    Interesting facts about Albert Einstein  प्रारंभिक जीवन अल्बर्ट आइंस्टीन

    05. आइंस्टीन का जन्म 14 मार्च 1879 को उल्म जर्मन साम्राज्य में हुआ था। उनके माता-पिता कामकाजी (सेल्समैन / इंजीनियर) और गैर-पर्यवेक्षक यहूदी थे। वृद्ध 15, परिवार मिलान, इटली चले गए, जहां उनके पिता को उम्मीद थी कि अल्बर्ट एक मैकेनिकल इंजीनियर बन जाएगा। हालाँकि, आइंस्टीन की बुद्धि और ज्ञान की प्यास के बावजूद, उनकी शुरुआती अकादमिक रिपोर्टों ने कुछ भी सुझाया, लेकिन शिक्षा में एक शानदार कैरियर था। उनके शिक्षकों ने उन्हें सीखने में मंद और धीमा पाया। समस्या का एक हिस्सा यह था कि अल्बर्ट ने उस समय लोकप्रिय होने वाली भाषाओं और सीखने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई।

    06. 12 साल की उम्र में, आइंस्टीन ने ज्यामिति पर एक किताब उठाई और इसे कवर करने के लिए कवर किया। वह बाद में इसे अपनी 'पवित्र पुस्तिका' के रूप में संदर्भित करेगा। वह गणित से मोहित हो गया और खुद को सिखाया - उम्र की महान वैज्ञानिक खोजों से परिचित हो रहा है।


    Interesting facts about Albert Einstein  पत्नी एल्सा के साथ अल्बर्ट आइंस्टीन

    07. अल्बर्ट की स्वतंत्र शिक्षा के बावजूद, उन्होंने स्कूल में पढ़ाई की। आखिरकार, उन्हें अधिकारियों द्वारा छोड़ने के लिए कहा गया क्योंकि उनकी उदासीनता अन्य छात्रों के लिए एक बुरा उदाहरण स्थापित कर रही थी।

    08. उन्होंने ज्यूरिख में फेडरल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में प्रवेश के लिए आवेदन किया। उनका पहला प्रयास विफलता था, क्योंकि वे वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान और भाषाओं में परीक्षा में असफल रहे। हालांकि, उन्होंने अगले साल पास कर लिया और 1900 में स्विस नागरिक बन गए।

    09. कॉलेज में, वह एक साथी छात्र मिले वे मारिक से मिले, और एक लंबी दोस्ती के बाद, उन्होंने 1903 में शादी कर ली; कई साल बाद तलाक देने से पहले उनके दो बेटे थे।

    10. 1896 में आइंस्टीन ने सैन्य प्रतिदान से बचने के लिए अपनी जर्मन नागरिकता त्याग दी।

    11. 1901 में स्विस नागरिकता के लिए सफलतापूर्वक आवेदन करने से पहले, वह पांच साल तक बेकार रहा। ज्यूरिख कॉलेज से स्नातक करने के बाद, उसने एक शिक्षण पद हासिल करने का प्रयास किया, लेकिन कोई भी आगे नहीं बढ़ रहा था; इसके बजाय, उसने स्विस पेटेंट कार्यालय में नौकरी प्राप्त की।

    12. पेटेंट कार्यालय में काम करते हुए, आइंस्टीन ने अपनी स्वयं की वैज्ञानिक खोजों को जारी रखा और प्रकाश और अंतरिक्ष की प्रकृति पर विचार करने के लिए Fundamentalist प्रयोग शुरू किए।

    Interesting facts about Albert Einstein  Albert_Einstein_ Nobel (1921 में आइंस्टीन)

    13. उन्होंने 1900 में अपना पहला वैज्ञानिक पत्र प्रकाशित किया था, और 1905 तक अपनी पीएचडी पूरी कर ली थी, जिसका शीर्षक था “आणविक आयामों (Molecular Dimensions) का एक नया निर्धारण।

    14. अपनी पीएचडी पर काम करने के अलावा, आइंस्टीन ने अन्य कागजात पर भी काम किया। 1905 में, उन्होंने चार महत्वपूर्ण वैज्ञानिक कार्य प्रकाशित किए, जो आधुनिक भौतिकी में क्रांति लाएंगे। 1905 को बाद में उनके would एनास मिराबिलिस के रूप में संदर्भित किया जाएगा।

    15. आइंस्टीन के काम को मान्यता मिलनी शुरू हो गई, और उन्हें  Zurich विश्वविद्यालय (1909) में एक पद दिया गया और 1911 में, प्राग के  The Charles-Ferdinand University  में पूर्ण-प्रोफेसर के पद की पेशकश की गई (जो तब ऑस्ट्रिया का हिस्सा था- हंगरी साम्राज्य)।
    16. उन्होंने नौकरी स्वीकार करने के लिए ऑस्ट्रियाई-हंगरी की नागरिकता ली। 1914 में, वह जर्मनी लौट आए और उन्हें कैसर विल्हेम इंस्टीट्यूट फॉर फिजिक्स का Director नियुक्त किया गया। (1914-1932)

    Interesting facts about Albert Einstein  अल्बर्ट आइंस्टीन के वैज्ञानिक योगदान

    17. Quantum Theory(क्वांटम सिद्धांत)
         आइंस्टीन ने सुझाव दिया कि प्रकाश केवल तरंगों के रूप में नहीं बल्कि विद्युत धाराओं के रूप में यात्रा करता है। यह फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव धातुओं को 'क्वांटा' नामक कणों की एक छोटी धारा को छोड़ने के लिए मजबूर कर सकता है। इस क्वांटम थ्योरी से, अन्य आविष्कारक टेलीविजन और फिल्मों जैसे उपकरणों को विकसित करने में सक्षम थे। उन्हें 1921 में भौतिकी का नोबेल पुरस्कार दिया गया।

    18. Special Theory of Relativity
         Movement can only be detected and measured as relative movement; the change of position of one body in respect to another.

    19. जनरल थ्योरी ऑफ़ रिलेटिविटी 1916
         विशेष सापेक्षता के आधार से कार्य करना। आइंस्टीन ने गणितीय समीकरणों के आधार पर समीकरणों का उपयोग करते हुए सभी भौतिक कानूनों को व्यक्त करने की मांग की।

    20. उन्होंने अपने जीवन की अंतिम अवधि को एक अंतिम Integrated Field Theory तैयार करने की कोशिश की जिसमें विद्युत चुंबकत्व के लिए एक तर्कसंगत व्याख्या शामिल थी। हालाँकि, उन्हें इस अंतिम सफलता सिद्धांत की खोज में निराश होना था।

    Interesting facts about Albert Einstein  1919 का सूर्य ग्रहण

    21. 1911 में, आइंस्टीन ने भविष्यवाणी की कि सूर्य का गुरुत्वाकर्षण दूसरे तारे के प्रकाश को झुका देगा। उन्होंने इसे सापेक्षता के अपने नए सामान्य सिद्धांत पर आधारित किया।

    22. 29 मई 1919 को, एक सूर्य ग्रहण के दौरान, ब्रिटिश खगोल वैज्ञानिक और भौतिक वैज्ञानिक Sir Arthur Eddington( सर आर्थर एडिंगटन) आइंस्टीन की भविष्यवाणी की पुष्टि करने में सक्षम थे। यह खबर दुनिया भर के समाचार पत्रों में प्रकाशित हुई और इसने आइंस्टीन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक प्रमुख भौतिक विज्ञानी के रूप में जाना। यह प्रथम विश्व युद्ध की भयावहता के बाद ब्रिटिश और जर्मन वैज्ञानिकों के बीच अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का भी प्रतीक था।

    23. 1920 के दशक में, आइंस्टीन ने दुनिया भर में यात्रा की - जिसमें यूके, यूएस, जापान, फिलिस्तीन और अन्य देश शामिल थे। आइंस्टीन ने पैक्ड ऑडियंस को व्याख्यान दिया और भौतिकी पर अपने काम के लिए एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त व्यक्ति बन गए, लेकिन विश्व मामलों पर उनकी व्यापक टिप्पणियां भी।

    Interesting facts about Albert Einstein  आइंस्टीन की राजनीति

    24. आइंस्टीन ने खुद को एक ज़ायोनी समाजवादी बताया। उन्होंने इज़राइल राज्य का समर्थन किया लेकिन नए राज्य के संकीर्ण राष्ट्रवाद के बारे में चिंतित थे।

    25. 1952 में, उन्हें इज़राइल के राष्ट्रपति के रूप में पद की पेशकश की गई थी, लेकिन उन्होंने यह कहते हुए मना कर दिया:
       “neither the natural ability nor the experience to deal with human beings.” 
       “I am deeply moved by the offer from our State of Israel, and at once saddened and ashamed that I cannot accept it.”
       "न तो प्राकृतिक क्षमता से और न ही मानव से निपटने का अनुभव है ।"
       "मैं इजरायल के हमारे राज्य से इस प्रस्ताव को गहराई से ले जा रहा हूं, और एक बार दुखी और शर्मिंदा हूं कि मैं इसे स्वीकार नहीं कर सकता।"

    26. अल्बर्ट आइंस्टीन कई नागरिक अधिकार आंदोलनों में शामिल थे जैसे कि लिंचिंग को समाप्त करने के लिए अमेरिकी अभियान। वह नेशनल एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ कलर्ड पीपल (NAACP) में शामिल हुए और नस्लवाद, अमेरिका की सबसे खराब बीमारी मानी। लेकिन उन्होंने अमेरिकी समाज में उच्च योग्यता और स्वतंत्र रूप से बोलने में सक्षम होने के मूल्य के बारे में भी बात की।

    27. 1939 में युद्ध के प्रकोप पर, आइंस्टीन ने राष्ट्रपति रूजवेल्ट को जर्मनी के परमाणु बम विकसित करने की संभावना के बारे में लिखा। उसने रूजवेल्ट को चेतावनी दी कि जर्मन एक विनाशकारी क्षमता वाले बम पर काम कर रहे थे। रूजवेल्ट ने उनकी सलाह का नेतृत्व किया और अमेरिकी परमाणु बम विकसित करने के लिए मैनहट्टन परियोजना शुरू की। लेकिन, युद्ध समाप्त होने के बाद, आइंस्टीन अपने शांतिवादी विचारों पर वापस लौट आए। आइंस्टीन ने युद्ध के बाद कहा।

       "मुझे पता था कि जर्मन परमाणु बम बनाने में सफल नहीं होंगे, मैंने उंगली नहीं उठाई होगी।"
       “Had I known that the Germans would not succeed in producing an atomic bomb, I would not have lifted a finger.” 

    28. आइंस्टीन को एक वैज्ञानिक के रूप में लाया गया था, लेकिन वे कई क्षेत्रों में हितों के साथ एक बहुरूपिया थे। विशेष रूप से, वह संगीत से प्यार करता था। उन्होंने लिखा है कि अगर वह वैज्ञानिक नहीं होते, तो संगीतकार होते। आइंस्टीन ने Violin को उच्च स्तर पर बजाया।.

    For More Update Join Telegram
    For More Update Join Telegram

    Reactions:

    2 comments:

    Thanks for your feedback!!

    loading...