• हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े पॉडकास्ट(Podcast) क्या है? Realme XT Review : इस में 64MP Quad कैमरा है, फोन को खरीदने से पहले जानने के लिए 10 मुख्य बिंदु Redmi Note 8 price and Review in india चंद्रमा के बारे में रोचक तथ्य नए ट्रैफिक नियम 2019 कॉलेज के छात्रों के लिए 12 उपयोगी वेबसाइट तनाव(डिप्रेशन) के बारे में 37 रोचक तथ्य चंद्रयान 2 के बारे में 18 रोचक तथ्य सपनों के बारे में 32 हैरान कर देने वाले तथ्य
  • Travel

    z35W7z4v9z8w
    Choose Your Language

    शिक्षक दिवस 2019: जानिये क्यों खास है यह दिन | Teacher's Day 2019: know why this day is special

    "शिक्षक दिवस के बारे में रोचक तथ्य"       


              शिक्षक दिवस  2019 : डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को उनकी जयंती पर सम्मानित करने के लिए हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस (Teacher’s Day) मनाया जाता है. डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे. डॉ. राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को हुआ था.
               Teacher’s Day 2019 के अवसर पर डॉ. राधाकृष्णन की 131वीं जयंती भी मनाई जाएगी. डॉ. राधाकृष्णन का मानना था कि शिक्षकों के पास देश का सर्वश्रेष्ठ दिमाग होना चाहिए. वर्ष 1962 से, जिस वर्ष वे भारत के दूसरे राष्ट्रपति बने, शिक्षक दिवस उनके जन्मदिन पर मनाया जाने लगा.......

    शिक्षक दिवस 2019: जानिये क्यों खास है यह दिन | Teacher's Day 2019: know why this day is special


    ➡️ "शिक्षक दिवस का महत्व"

    Teacher’s Day अथवा शिक्षक दिवस का उद्देश्य किसी व्यक्ति के जीवन को आकार देने में सभी शिक्षकों के योगदान को महत्व देना है. इस दिन स्कूलों में छुट्टी नहीं होती और छात्रों को स्कूल जाना होता है. हालांकि स्कूल में सामान्य कक्षाओं को उत्सव की गतिविधियों से बदल दिया जाता है और शिक्षकों को उनकी कड़ी मेहनत और छात्र के शैक्षिक जीवन में अंतहीन योगदान के लिए सम्मानित किया जाता है. शिक्षक दिवस उन सभी शिक्षकों, गुरुओं और गुरुओं को समर्पित है जो अपने छात्रों को बेहतर मानव बनने के लिए उनका मार्गदर्शन करते हैं.

    ➡️ कैसे हुई शुरुआत?

    डॉ. राधाकृष्णन के जन्मदिन के शुभ अवसर पर उनके छात्रों और दोस्तों ने उनसे उनका जन्मदिन मनाने की अनुमति देने का अनुरोध किया, लेकिन जवाब में डॉ. राधाकृष्णन ने कहा कि “मेरे जन्मदिन को अलग से मनाने के बजाय, यह सौभाग्य की बात होगी कि 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाए.”

    शिक्षक दिवस 2019: जानिये क्यों खास है यह दिन | Teacher's Day 2019: know why this day is special
    डॉ. राधाकृष्णन

    ➡️ डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को मिले सम्मान

    • डॉ. राधाकृष्णन को 1954 में भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था.

    • उन्हें कई अन्य प्रतिष्ठित पुरस्कारों के साथ-साथ 1931 में नाइटहुड और 1963 में ब्रिटिश रॉयल ऑर्डर ऑफ मेरिट की मानद सदस्यता से सम्मानित किया गया.

    • डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को नोबेल पुरस्कार के लिए 27 बार, साहित्य में नोबेल पुरस्कार के लिए 16 बार और नोबेल शांति पुरस्कार के लिए 11 बार नामांकित किया गया था.



    ➡️ शिक्षक दिवस के बारे में रोचक तथ्य"

    1. भारत में राष्ट्रीय शिक्षक दिवस 5 सितंबर को मनाया जाता है।

    2. सर्वपल्ली राधाकृष्णन हमारे देश के दूसरे राष्ट्रपति थे। इनके याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

    3.अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक दिवस का आयोजन 5 अक्टूबर को होता है।

    4. शिक्षकों को सम्मान देने के लिए सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने अपने जन्मदिन को ‘शिक्षक दिवस’ के रूप मे मनाने की बात कही थी।

    5. भारत में ‘शिक्षक दिवस’ 5 सितंबर को मनाया जाता है लेकिन विश्व के दूसरे देशों में इस मनाने कि तिथियां अलग-अलग हैं।

    6. अमेरिका में ‘शिक्षक दिवस’ दो दिन मनाया जाता है, कई जगहों पर मई के पहले सप्ताह में और कई जगहों पर जून के पहले रविवार को मनाया जाता है।

    7. ईरान देश के प्रोफेसर अयातुल्लाह मोर्तेजा मोतेहारी की हत्या के बाद उनकी याद में 2 मई को ईरान में शिक्षक दिवस मनाया जाता है।

    8. मलेशिया में शिक्षक दिवस 16 मई को मनाया जाता है, यह दिन हरि गुरु के नाम से जाना जाता है।

    9.शिक्षकों के महत्व के प्रति जागरूकता लाने के मकसद से इसकी शुरुआत की गई थी।

    10. चीन में 1985 में 10 सितंबर को शिक्षक दिवस घोषित किया गया। लेकिन अब चीन के ज्यादातर लोग फिर से चाहते हैं कि कन्फ्यूशियस का जन्मदिवस ही शिक्षक दिवस हो।






    Reactions:

    1 comments:

    Thanks for your feedback!!

    loading...